राशन कार्ड से इन 8 सरकारी योजनाओं का उठाएं लाभ | Rashan Card Yojana

राशन कार्ड अगर आपके पास राशन कार्ड है, तो आपके लिए खुशखबरी है! सरकार ने कई ऐसी योजनाएं चलाई हैं जिनसे आपको काफी लाभ हो सकता है। मोदी सरकार ने अपने नागरिकों के हित में अनेक योजनाएं शुरू की हैं, जो गरीबों के लिए वरदान साबित हो रही हैं। आइए जानते हैं उन 8 महत्वपूर्ण योजनाओं के बारे में जिनका लाभ आप अपने राशन कार्ड के जरिए उठा सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना: किसानों के लिए सुरक्षा कवच

किसानों के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना एक जीवनदायिनी योजना है। इस योजना के तहत, किसानों की फसलों को सुखा और बाढ़ से होने वाले नुकसान का बीमा मिलता है। किसानों को केवल 50% प्रीमियम का भुगतान करना होता है, बाकी 50% केंद्र और राज्य सरकार द्वारा सब्सिडी के रूप में दिया जाता है। राशन कार्ड योजना के तहत किसानों को 2 लाख रुपये तक का बीमा मिलता है।

उज्ज्वला योजना: महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन

राशन कार्ड से महिलाओं के लिए उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त गैस कनेक्शन दिया जाता है। यह योजना 1 मई 2016 को शुरू की गई थी और इसका उद्देश्य ग्रामीण और वंचित परिवारों को स्वस्थ खाना पकाने के लिए एलपीजी उपलब्ध कराना है। मुफ्त गैस कनेक्शन के बाद भी सरकार सब्सिडी पर गैस सिलेंडर उपलब्ध करवाती है।

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना: कारीगरों और शिल्पकारों के लिए

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना को 17 सितंबर 2023 को कारीगरों और शिल्पकारों को ध्यान में रखकर शुरू किया गया था। इसका उद्देश्य कारीगरों की क्षमताओं को बढ़ाना है। इस योजना के तहत ट्रेनिंग दी जाती है और कर्ज भी दिया जाता है। पहले चरण में 1 लाख रुपये तक का कर्ज दिया जाता है, जिसकी ब्याज दर 5% से ज्यादा नहीं होती है, जबकि दूसरे चरण में 2 लाख रुपये का कर्ज मिलता है।

Read More

Digital Ration Card Apply Online: घर बैठे बनाएं डिजिटल राशन कार्ड, ऐसे करें अप्लाई

प्रधानमंत्री आवास योजना: गरीबों के लिए मकान

प्रधानमंत्री आवास योजना का उद्देश्य गरीब और बेघर लोगों को पक्का मकान बनवाने में आर्थिक सहायता प्रदान करना है। जिन परिवारों के पास खुद का मकान नहीं है, वे इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ग्रामीण क्षेत्र के लिए मोदी सरकार 1,30,000 रुपये और शहरी क्षेत्र के लिए 1,20,000 रुपये देती है। इसमें राज्य सरकारें भी सहायता करती हैं।

श्रमिक कार्ड योजना: मजदूरों के लिए विशेष सुविधा

श्रमिक कार्ड योजना के तहत गरीब और मजदूर व्यक्तियों को विशेष सुविधाएं दी जाती हैं। जिनकी उम्र 18 से 59 वर्ष के बीच हो, वे इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। श्रमिक कार्ड के तहत दुर्घटना बीमा, घर निर्माण के लिए सहायता, बेटी विवाह सहायता, शिक्षा सहायता, स्वास्थ्य बीमा आदि का लाभ मिलता है। 60 वर्ष की आयु के बाद पेंशन का भी प्रावधान है।

फ्री सिलाई मशीन योजना: महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाएं

महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए मोदी सरकार फ्री सिलाई मशीन योजना चला रही है। इसके तहत गरीब और श्रमिक महिलाओं को सिलाई मशीन दी जाती है, जिससे वे घर बैठे रोजगार शुरू कर सकें और आत्मनिर्भर बन सकें।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना: किसानों की आमदनी बढ़ाएं

प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना का उद्देश्य देश के किसानों की आमदनी बढ़ाना और उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत बनाना है। इस योजना के तहत किसानों को हर साल 6,000 रुपये तीन किस्तों में दिए जाते हैं। प्रत्येक किस्त 2,000 रुपये की होती है और इसे सीधे किसानों के बैंक खाते में भेजा जाता है। अभी तक इस योजना की 16 किस्तें जारी हो चुकी हैं।

फ्री राशन कार्ड योजना: गरीबों के लिए मुफ्त राशन

फ्री राशन योजना, जिसे अन्न योजना भी कहा जाता है, देश की सबसे बड़ी योजना है। इसके तहत सरकार गरीब और बीपीएल परिवारों को मुफ्त में राशन उपलब्ध कराती है। प्रति राशन कार्ड 5 किलो राशन दिया जाता है, जिसे लाभार्थी उचित मूल्य की दुकान से प्राप्त कर सकते हैं। राज्यों के अनुसार राशन की मात्रा और प्रकार अलग-अलग हो सकते हैं।

इन योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आपके पास राशन कार्ड होना जरूरी है। सरकार समय-समय पर विभिन्न योजनाएं चलाती रहती है, जिनसे आप और आपके परिवार को लाभ मिल सकता है। तो अगर आपके पास राशन कार्ड है, तो इन योजनाओं का पूरा फायदा उठाएं और अपने जीवन को बेहतर बनाएं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment