Free Tablet Yojana : 8वीं, 10वीं और 12वीं पास विद्यार्थियों को मिलेगा फ्री टेबलेट, सूची जारी

Free Tablet Yojana राजस्थान सरकार ने 8वीं, 10वीं और 12वीं पास प्रतिभावान मेधावी विद्यार्थियों को फ्री में टेबलेट देने की योजना बनाई है। इस योजना के तहत प्रदेश के सरकारी स्कूलों में अध्ययन कर रहे होनहार विद्यार्थियों को टेबलेट वितरित किए जाएंगे। इसके लिए शिक्षा विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है और लोकसभा चुनाव की आचार संहिता हटने के बाद यह प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

कितने विद्यार्थियों को मिलेगा टेबलेट

शैक्षणिक सत्र 2022 और 2023 में कुल 55727 विद्यार्थियों को टेबलेट दिए जाएंगे। इनमें से 2022 में 27866 और 2023 में 27866 विद्यार्थियों को टेबलेट प्रदान किए जाएंगे। सत्र 2024 की सूची भी जल्द जारी की जाएगी।

किन विद्यार्थियों को मिलेगा टेबलेट

इस योजना के तहत उन्हीं विद्यार्थियों को टेबलेट मिलेगा जिन्होंने 8वीं, 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में 75% या उससे अधिक अंक प्राप्त किए हैं।

Free Tablet Yojana के लिए क्या क्या जरूरी दस्तावेज चाइए

  1. राजस्थान का मूल निवास प्रमाण पत्र
  2. बोर्ड कक्षा की मार्कशीट (8वीं, 10वीं और 12वीं)
  3. आधार कार्ड
  4. बैंक खाता पासबुक
  5. आय प्रमाण पत्र
  6. जाति प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)

पिछले दो वर्षों के प्रतिभावान विद्यार्थियों को टेबलेट वितरण के लिए सूचना मांगी गई है। सभी जिलों के डीईओ को विद्यार्थियों की सूची उपलब्ध कराई गई है और सत्यापन रिपोर्ट निदेशालय को 7 दिन में भेजी जानी है। सत्यापन के बाद आगे की कार्यवाही की जाएगी।

टोटल विद्यार्थियों की सूची डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए लिंक को क्लिक करें।

List Download

इस योजना के माध्यम से प्रदेश सरकार मेधावी विद्यार्थियों को डिजिटल दुनिया से जोड़ने और उन्हें राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के लिए तैयार करने का उद्देश्य रखती है।

Free Tablet Yojana : होनहार विद्यार्थियों के लिए एक सुनहरा अवसर

इस योजना के तहत विद्यार्थियों को न सिर्फ मुफ्त में टेबलेट दिया जाएगा, बल्कि उन्हें डिजिटल शिक्षा से जोड़ने के लिए भी प्रोत्साहित किया जाएगा। इससे विद्यार्थियों को ऑनलाइन कक्षाओं, ई-बुक्स और अन्य शैक्षिक सामग्री तक आसानी से पहुंच प्राप्त होगी। यह योजना विशेष रूप से उन विद्यार्थियों के लिए लाभकारी होगी जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं और जिनके पास डिजिटल संसाधनों की कमी है।

Free Tablet Yojana : संचालन और वितरण प्रक्रिया

जिलावार और कक्षावार सूची जारी कर दी गई है, जिसमें 55727 विद्यार्थियों को टेबलेट दिए जाएंगे। हर जिले के शिक्षा अधिकारियों (डीईओ) को निर्देश दिया गया है कि वे अपने-अपने जिलों के विद्यार्थियों की सत्यापन प्रक्रिया को तेजी से पूरा करें और 7 दिनों के भीतर रिपोर्ट निदेशालय को भेजें। सत्यापन प्रक्रिया के पूरा होने के बाद, योग्य विद्यार्थियों को टेबलेट वितरण की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

Read More

ITI Admission 2024 Apply Online, Eligibility Criteria, Application Fee

विद्यार्थियों के लिए सलाह

  1. दस्तावेज़ तैयार रखें: योजना का लाभ उठाने के लिए जरूरी दस्तावेज़ जैसे निवास प्रमाण पत्र, बोर्ड की मार्कशीट, आधार कार्ड, बैंक खाता पासबुक, आय प्रमाण पत्र और जाति प्रमाण पत्र (यदि लागू हो) तैयार रखें।
  2. स्कूल से संपर्क करें: अपने स्कूल के प्रधानाचार्य या संबंधित शिक्षक से संपर्क करें और योजना की विस्तृत जानकारी प्राप्त करें।
  3. ऑनलाइन जानकारी: योजना की अद्यतन जानकारी के लिए शिक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर नियमित रूप से विजिट करें।

सरकार की मंशा

राज्य सरकार का उद्देश्य इस योजना के माध्यम से विद्यार्थियों को डिजिटल शिक्षा से जोड़ना है। डिजिटल युग में जब अधिकांश शिक्षण और सीखने की प्रक्रियाएं ऑनलाइन हो रही हैं, तब यह कदम विद्यार्थियों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण साबित होगा। इससे न सिर्फ उनकी शैक्षिक गुणवत्ता में सुधार होगा बल्कि वे राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतियोगिताओं के लिए भी तैयार हो सकेंगे।

योजना का व्यापक प्रभाव

फ्री टैबलेट योजना से विद्यार्थियों को डिजिटल साक्षरता प्राप्त होगी, जिससे वे आधुनिक तकनीकी संसाधनों का बेहतर उपयोग कर सकेंगे। इससे उनकी शैक्षणिक यात्रा में सकारात्मक बदलाव आएगा और वे भविष्य की चुनौतियों के लिए अधिक सक्षम बन सकेंगे।

समर्थन और सहयोग

राज्य सरकार ने सभी शिक्षा अधिकारियों और स्कूल प्रबंधन से इस योजना को सफल बनाने के लिए पूर्ण सहयोग की अपील की है। इस पहल के माध्यम से राज्य के प्रतिभावान विद्यार्थियों को एक नई दिशा और मार्गदर्शन मिलेगा, जिससे वे उच्च शिक्षा और करियर के नए अवसरों की ओर अग्रसर हो सकेंगे।

संपर्क विवरण

यदि आपको योजना से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी या सहायता की आवश्यकता हो, तो आप अपने जिला शिक्षा अधिकारी (डीईओ) या शिक्षा निदेशालय से संपर्क कर सकते हैं। योजना से जुड़ी हर जानकारी शिक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment